भारत -ऑस्ट्रेलिया टेस्ट श्रृंखला

धर्मशाला में खेले गए चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्ज़ा कर लिया . मैच के चौथे ही दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से पराजित किया . ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 300 रनों के जवाब में भारत ने 332 रन बनाए . दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम दो सत्रों से भी कम समय में मात्र 137 रनों पर सिमट गयी और इस प्रकार भारत को जीत के लिए 106 रनों का लक्ष्य मिला . लोकेश राहुल (51) और अस्थायी कप्तान अजिंक्य रहाणे (38) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. रविन्द्र जडेजा को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच और मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया. जडेजा ने सीरीज में 25 विकेट लेने के साथ दो अर्द्धशतक भी लगाए .
पुणे में खेले गए श्रृंखला के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से पराजित किया , जबकि बंगलोर में खेला गया दूसरा मैच भारत ने 75 रनों से जीता . रांची में खेले गये तीसरे टेस्ट का समापन ड्रा में हुआ था .धर्मशाला में चौथा टेस्ट जीतते ही श्रृंखला 2-1 से भारत के नाम हो गयी . उल्लेखनीय है कि , घायल होने के कारण भारतीय कप्तान विराट कोहली चौथा टेस्ट नहीं खेल पाए और उनके स्थान पर अजिंक्य रहाणे ने भारतीय टीम की कप्तानी की . टेस्ट क्रिकेट की नंबर वन टीम भारत की घरेलू श्रृंखलाओं में यह लगातार चौथी जीत है. इससे पहले भारत ने घरेलू श्रृंखलाओं में न्यूज़ीलैंड , इंग्लैंड और बांग्लादेश को पराजित किया था.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने श्रृंखला में सर्वाधिक 499 रन बनाये , जबकि भारत के चेतेश्वर पुजारा 405 रनों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. गेंदबाजों में भारत के रविन्द्र जडेजा 25 विकेटों के साथ शीर्ष पर रहे . भारत के ही रविचंद्रन अश्विन 21 विकेटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *